आयोजना, मॉनीटरिंग तथा मूल्यांकन (पीएमई)

  1. सीएसआईआर-निस्टैड्स की विभिन्न योजनाओं, संसद प्रश्नों और इस संस्थान की शोध व विकास गतिविधि से संबंधित अन्य विषयों से जुड़े प्रश्नों का समय पर जवाब भेजने हेतु सीएसआईआर  मुख्यालय तथा सीएसआईआर- निस्टैड्स के बीच एक नोडल प्रभाग के रूप में कार्य करना । 

  2. अनुसंधान परिषद (आरसी) के लिए एजेंडा तैयार करना, बैठक बुलाना तथा अनुसंधान परिषद की समस्त गतिविधियों का अभिलेख और डाटाबेस सुरक्षित रखना । सीएसआईआर-निस्टैड्स की वार्षिक योजना, बजट तैयार करने में भाग लेना और वार्षिक रिपोर्ट तैयार करना इस प्रभाग की अनिवार्य गतिविधियां हैं । 

  3. परियोजना दस्तावेज, प्रगति रिपोर्ट, निधि प्राप्ति और उपयोगिता रिपोर्ट, परियोजना की पूर्णता रिपोर्ट आदि के लिए केंद्रीय भंडार (सेंट्रल रिपोजिटरी) के रूप में कार्य करना । पीएमई समयनिष्ठ तरीके से प्रतिबद्ध विचारणीय विषयों पर परियोजनाओं की मॉनीटरिंंग तथा मूल्यांकन करने और संबंधित परियोजना के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निधियोंं की उपयोगिता की प्रगति रिपोर्ट हेतु एक केंद्रीय एजेंसी है ।  

  4. यह परियोजना मॉनीटरिंग तथा मूल्यांकन के लिए समय-समय पर जारी किए गए सीएसआईआर के दिशा-निर्देशों को संस्थान के भीतर कार्यान्वित करने के लिए एक प्रवर्तन निकाय (इन्फोर्समेंट बॉडी) है । इसके अतिरिक्त, यह वैज्ञानिकों तथ अन्य नेटवर्क परियोजना के साझीदारों के बीच पारदर्शी परामर्श प्रक्रिया के द्वारा सीएसआईआर के दिशा-निर्देशों केअनुसार परियोजना की रूपरेेखा तैयार करने में मुख्य भूमिका निभाता है। 

  5. विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी क्षेत्र के छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रमोंं का आयोजन करना ।

  6. फैलोशिप समेत सभी संगत राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय शोध कार्यक्रम के अनुरोधों पर सूचना प्रसारित करना एवं अनिवार्य एजेंसियों के साथ निस्टैड्स के अपेक्षित पंजीकरण को बनाए रखना और अनुदान देने वाली एजेंसियों के संपर्क स्थापित करना ।

  7. परियोजना प्रस्ताव तैयार करने तथा प्रस्तुत करने में नये वैज्ञानिक कार्मिकों का मार्गदर्शन करना ।

  8. परियोजनाओं के लिए स्वीकृत पूंजीगत सामान की उचित प्राप्ति समेत समस्त परियोजनाओं के बजट की मॉनीटरिंग करना ।  

  9. निधि उपलब्ध कराने वाली एजेंसियाेंं के नियम व शर्तों की जानकारी उपलब्ध कराना और परियोजना रिपोर्ट की प्रस्तुति के लिए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय पूर्वअपेक्षित शर्तों के संबंध में जागरूकता पैदा करना। 

 

 

     सीएसआईआर-निस्टैड्स के पीएमई प्रभाग में निम्नलिखित सदस्य सम्मिलित हैं: 

  • डॉ. विपन कुमार, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख, पीएमई

  • डॉ. मधुलिका भाटी, प्रधान वैज्ञानिक 

  • श्री अनिल कुमार शर्मा, प्रधान तकनीकी अधिकारी

  • डॉ. अनिल कुमार कुशवाहा, वरि. तकनीकी अधि.(3)

  • श्री जे. एस. नरूला, वरिष्ठ तकनीशियन (2) 

  • श्रीमती तारा वर्मा, वरिष्ठ तकनीशियन (2)

 

     अधिक जानकारी के लिए कृपया निम्नलिखित से संपर्क करें: 

     1.   प्रमुख, पीएमई 

           head.pme@nistads.res.in

     2.   पीएमई मेल 

           pme@nistads.res.in